वित्तीय संकट के दौरान आपातकालीन ऋण काम आ सकते हैं। दरअसल, बैंक और एनबीएफसी (NBFC) अब आधार कार्ड पर इंस्टेंट लोन की सुविधा देते हैं। यह एक छोटे व्यक्तिगत ऋण की तरह है जिसका उपयोग घर की मरम्मत, छुट्टी की योजना बनाने या यहां तक कि मासिक घर के किराए का भुगतान करने, कुछ अप्रत्याशित परिस्थितियों के भुगतान के लिए या वेतन के लिए ब्रिज लोन के रूप में किया जा सकता है।

आधार कार्ड ऋण मुख्य रूप से असुरक्षित हैं, जिसका अर्थ है कि संपार्श्विक की कोई आवश्यकता नहीं है। आधार कार्ड पर संग्रहीत बायोमेट्रिक जानकारी का उपयोग बैंकों और एनबीएफसी द्वारा ऋण आवेदन प्रक्रिया को सत्यापित करने के लिए किया जाता है। आवेदकों को कुछ अन्य माध्यमिक दस्तावेज भी जमा करने होंगे। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आधार कार्ड ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, एक वैध आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक बैंक खाता होना चाहिए।

यदि किसी आवेदक के पास पैन कार्ड नहीं है, तो उसे वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वेतन पर्ची आदि जैसे कुछ अन्य दस्तावेज देने की आवश्यकता हो सकती है। दस्तावेजों का कोई निश्चित सेट नहीं है और सूची आमतौर पर बैंक से बैंक में भिन्न होती है।

एक त्वरित ऋण प्राप्त करने के लिए, आवेदन के दिन से 2 से 3 दिनों के भीतर, आवेदक को ऋणदाता के पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए और एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना चाहिए। अधिकांश उधारदाताओं को अनुकूल नियमों और शर्तों के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए संभावित उधारकर्ता को कम से कम 750 का क्रेडिट स्कोर रखने की आवश्यकता होती है। हालांकि कुछ वित्तीय संस्थान हैं जो 600 के क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति के ऋण आवेदन को मंजूरी देते हैं। लेकिन ऐसे सौदों में ज्यादातर उच्च ब्याज दरों जैसी शर्तों से समझौता किया जाता है।

आधार कार्ड पर लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

कोई फर्क नहीं पड़ता कि ऋण राशि क्या है, आधार कार्ड ऋण को ऑफ़लाइन या ऑनलाइन दोनों तरीकों से लागू किया जा सकता है। आधार कार्ड पर लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ग्राहक को बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा या मोबाइल लोन ऐप डाउनलोड करना होगा। अगला कदम ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण आवेदन भरना है, केवाईसी को पूरा करने के लिए आधार संख्या और अन्य व्यक्तिगत या व्यावसायिक विवरण प्रदान करना है।

यदि ग्राहक का आधार कार्ड पैन और बैंक खाते से जुड़ा हुआ है, तो कोई अतिरिक्त दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है। ऋण आवेदन जमा करने के बाद बैंक पात्रता और सत्यापन जांच करता है। सत्यापन के बाद ऋण राशि व्यक्तिगत खाते में वितरित की जाती है।

ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, किसी भी निराशा से बचने के लिए पात्रता मानदंड की जांच करना अच्छा होता है। साथ ही, सर्वोत्तम प्रस्ताव के लिए बैंकों के बीच तुलनात्मक विश्लेषण करने की अनुशंसा की जाती है।

आधार कार्ड ऋण के लिए आवेदन करने के लाभ

आधार कार्ड का उपयोग करके व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

  • आधार कार्ड ऋणों का त्वरित संवितरण होता है। चूंकि आधार कार्ड के उपयोग से ऑनलाइन सत्यापन प्रक्रिया (ई-केवाईसी) आसान हो जाती है, इसलिए ऋण प्रसंस्करण का समय कम हो जाता है। अंतत: इसका परिणाम ऋणों के तेजी से संवितरण में होता है।
  • आधार एक एकल दस्तावेज़ के रूप में उपभोक्ताओं और वित्तीय संस्थानों दोनों के लिए दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया को सुगम बनाता है क्योंकि 12-अंकीय यूआईडी संख्या आवेदक की नागरिकता, पता, फोटोग्राफ, आयु और पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करती है।
  • अन्य व्यक्तिगत ऋणों की तरह, ये ऋण मासिक किश्तों के माध्यम से बैंक को लौटाए जाते हैं। ईएमआई भुगतान न करने से क्रेडिट स्कोर कम हो जाएगा और इसके अन्य नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अनिवार्य रूप से अपनी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करना चाहिए।